दोस्तों Online पैसे कमाने के हजारों तरीके आपको इंटरनेट पर मिल जायेंगे, पर क्या कोई दावा करके कह सकता है की हर एक तरीका काम करेगा? वो भी हर किसी के लिए? नहीं करेगा.

फ्रीलेंसिंग क्या होती है?
जब आप के पास कोई टैलेंट है कोई स्किल है और उस स्किल को दूसरे व्यक्ति को बेचते है और उस स्किल की बदौलत आपको पैसे दिए जाते है, जिसे इंटरनेट की भाषा में फ्रीलेंसिंग कहा जाता है. और उस हिसाब से आप फ्रीलांसर कहे जाओगे. स्किल को बेचने से मेरा मतलब है आपको वो आता हो जो दूसरे लोगों को नहीं आता और वो वह काम पैसे दे के करवाते हो.

फ्रीलांसिंग से पैसे कैसे कमाए?
जैसे की मेने बताया की फ्रीलेंसिंग करने के लिए आपके पास कोई स्किल होनी जरुरी है, बिना कोई स्किल के आप कुछ नहीं कर पाएंगे. और मेरा सबसे पहला सजेसन आपके लिए यही रहेगा की कोई एक फील्ड को चुने और उसको अपना हथियार बनाये. वो स्किल चुने जिससे आप पसंद करते है, जिसमे आप ज्यादा ध्यान देते हो. हो सकता है वह वेबसाइट बनाना हो, डिजाइनिंग करना, फोटो या वीडियो एडिट करना हो, चाहे आपका टेलेंट ट्रांसलेट करना ही क्यों ना हो.

फ्रीलेंसिंग के लिए कोनसी साइट्स बेस्ट है?
इंटरनेट पर आपको काफी सारी नयी पुरानी फ्रीलेंसिंग साइट्स मिल जाएगी, जहा पर आप रजिस्टर करके अपना मस्त प्रोफाइल बनाकर काम शुरू कर सकते है. याद रहे जितना आपका प्रोफाइल प्रोफेशनल दिखेगा उतना ही आपको फायदा होगा. क्यूंकि कई सारी ऐसी भी वेबसाइट होंगी जहा पर बहुत कॉम्पिटिशन नजर आएगा. और ये रही कुछ पॉपुलर फ्रीलेंसिंग साइट्स जिसका मेने खुद यूज़ किया हुआ है.

पॉपुलर फ्रीलेंसिंग साइट्स:

Fiverr
Freelancer
Upwork
Truelancer